Text Stories

उपचुनाव से पहले तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत ने दिया मंत्री पद से इस्तीफा

भोपाल, द टेलीप्रिंटर। मध्यप्रदेश में 28 सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव से पहले शिवराज सरकार में मंत्री तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत को मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा है। दोनों ने अपना इस्तीफा शिवराज सिंह चौहान को सौंप दिया है। मुख्यमंत्री ने दोनों मंत्रियों के इस्तीफे राजभवन भेज दिए।

दरअसल तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत को मंत्री पद की शपथ लिए हुए 6 महीने का समय हो चुका हैं और संवैधानिक नियमों के अनुसार अगर कोई व्यक्ति जो किसी भी सदन का सदस्य नहीं है और मंत्री पद की शपथ लेता है तो उसको शपथ लेने के छह महीने के अंदर सदन का सदस्य बनना जरूरी होता है। तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत दोनों ही अब तक सदन के सदस्य नहीं बन पाए हैं, ऐसे में दोनों को अपने पदों से इस्तीफा देना पड़ा है।

गौरतलब है कि तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत इससे पहले कमलनाथ सरकार में भी मंत्री थे। दोनों ही नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। दोनों नेता उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में दोनों नेता अगर उपचुनाव में जीत हासिल करते हैं और शिवराज सरकार बनी रहती है तो दोनों फिर से मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button